तैयार रहे फिर बढ़ने वाली है डीजल—पेट्रोल की कीमतें

जयपुर। डीजल—पेट्रोल की दरों में 15 दिसम्बर के बाद बदलाव होगा। अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर देश में डीजल—पेट्रोल की कीमतों में पर पड़ेगा। 
भारत में डीजल—पेट्रोल के मूल्य की समीक्ष के लिए तेल कम्पनियों की बैठक 15 दिसम्बर को प्रस्तावित है। इस बैठक में अंतराष्ट्रीय बाजार के मद्देजनर आगामी पखवाड़े के लिए कीमतें तय की जानी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले दिनों करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वर्तमान में कच्चे तेल के दाम 55 डालर प्रति बैरल है। जबकि पिछले महीने के दूसरे पखवाड़े में यह दरें करीब 45 डालर प्रति बैरल थी। ऐसे में एक से दो रूपए प्रति लीटर डीजल एवं पेट्रोल में बढ़ोतरी की संभावना है। गौरतलब है कि पिछली समीक्षा के बाद तेल कम्पनियों ने 1 दिसंबर से पेट्रोल के दाम 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे, जबकि डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता किया गया था। 

इसलिए बढ़ी है अंतराष्ट्रीय बाजार में दरें 

रूस समेत 10 गैर-ओपेक देशों के भी कच्चा तेल उत्पादन में कटौती पर सहमत होने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 20 फीसदी बढ़कर 55 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुके हैं। ऐसे में घरेलू बाजार में कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी लगभग तय मानी जा रही है।
Share on Google Plus

About Pinkcitymarket Jaipur

0 comments:

Post a Comment